• Mon. Sep 30th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

‘500 के नोट’ पर महात्मा गांधी की जगह अनुपम खेर! खूब वायरल हो रहा वीडियो

Byadmin

Sep 30, 2024


सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियों में नोटों का बंडल दिख रहा है। बंडल वाले नोटों पर महात्मा गांधी की जगह अनुपम खेर की तस्वीर लगी हुई है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि अहमदाबाद पुलिस ने करीब 1 करोड़, 60 लाख रुपए की ऐसी नोट को जब्त किया है। हालांकि, इन नोटों का आकार, रंग और आकृति असली नोटों जैसी ही है, लेकिन तस्वीर से साफ हो जाता है कि यह असली नोट नहीं हैं। इस वीडियो पर अभिनेता अनुपम खेर का रिएक्शन भी सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अहमदाबाद का है। हालांकि, वीडियो को लेकर अहमदाबाद पुलिस की तरफ से कोई बयान नहीं है। ‘हिदुस्तान’ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

क्या है नोट में

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख नोट को पहली नजर में देखने पर असली जैसी दिख रही है। नोट का डिजाइन ठीक पांच सौ रुपए की नोट की तरह बनाया गया है। उसका रंग और आकार भी लगभग पांच सौ के नोट जैसा ही है। लेकिन जब तस्वीर पर नजर पड़ती है तो साफ हो जाता है कि यह नोट असली नहीं है। इसके अलावा नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की जगह ‘रिसोल बैंक ऑफ इंडिया’ लिखा हुआ है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अहमदाबाद पुलिस ने इस तरह के कई नोटों के बंडल बरामद किए हैं।

बंडल पर लिखा है SBI

वायरल हुए वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कई नोटों को एक साथ रखने के लिए कागज के टुकड़े का इस्तेमाल हुआ है। इसके ऊपर एसबीआई लिखा हुआ है। हालांकि, आगे इसका फुल फॉर्म भी लिखा हुआ है, जिसमें एसबीआई के लिए स्टार्ट बैंक ऑफ इंडिया लिखा गया है।

वीडियो वायरल होने के बाद अभिनेता अनुपम खेर ने भी इस वीडियो को पोस्ट किया। सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए खेर ने लिखा, “लो जी कर लो बात! पाँच सौ के नोट पर गांधी जी की फटो की जगह मेरी फ़ोटो? कुछ भी हो सकता है!”

बीते दिनों 22 सितंबर को गुजरात की सूरत पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया था। पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किेए गए आरोपियों के पास से 1 लाख, 20 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए गए थे।

By admin