• Fri. Sep 20th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Atul Maheshwari Scholarship Exam: Two Days Left For Application, Last Date Is 15 September Know All Details – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Sep 13, 2024


Atul Maheshwari Scholarship Exam: Two days left for application, last date is 15 September Know all details

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अगर आप भी पढ़-लिख कर अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं और यदि इसमें आर्थिक परेशानी सामने आ रही हैतो घबराएं नहीं। अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति के माध्यम से आप अपने पंखों को उड़ान दे सकते हैं। फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां देना अनिवार्य है। छात्रवृत्ति के लिए एक लिखित परीक्षा शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। फॉर्म भरते समय विद्यार्थी लिखित परीक्षा के लिए अपनी सुविधानुसार शहर का चयन कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र की सूचना ई-मेल द्वारा भेजे जाने वाले एडमिट कार्ड में दी जाएगी। इसलिए हर आवेदक की ई-मेल आईडी होना अनिवार्य है।

Trending Videos

इस वर्ष अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा में नौवीं और दसवीं के प्रादेशिक बोर्ड के विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए हजार रुपये और वीं-वीं के विद्यार्थियों को हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रादेशिक शिक्षा बोर्ड के केवल नौवीं से वीं कक्षा में पढ़ने वाले वही छात्र पात्र हैं, जिन्होंने पिछली वार्षिक परीक्षा में न्यूनतम फीसदी अंक प्राप्त किए हों और जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख रुपये से कम हो। बीपीएल कार्ड धारक परिवार के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। आठवीं में पढ़ने वाले और बारहवीं उत्तीर्ण कर चुके छात्र आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। में आयोजित की गई अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा में एक लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे और उनमें से सफल विद्यार्थियों के बीच छात्रवृत्ति के रूप में लाख रुपये वितरित किए गए थे।

एक एमबी से ज्यादा का न हो दस्तावेज

आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में फोटोपिछली कक्षा की मार्कशीटआवासीय पते का प्रमाण और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज एमबी से अधिक न होंनहीं तो आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

दृष्टिहीनों के लिए दो विशेष छात्रवृत्तियां

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दो दृष्टिहीन विद्यार्थियों को विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी। ऐसे छात्रों को परीक्षा में अपने साथ एक सहायक लाने की छूट प्रदान की गई हैजो छात्र से नीचे की कक्षा का होना चाहिए। सहायक को अपने साथ स्कूल का आई कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

एक मोबाइल नंबर एक आवेदन

विद्यार्थी फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक मोबाइल नंबर से केवल एक ही फॉर्म भरा जा सकता है। एक मोबाइल नंबर से एक से अधिक फॉर्म भरने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए एक मोबाइल नंबर से केवल एक ही फॉर्म भरें।

By admin