• Tue. Sep 24th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Bihar Teacher,अरे! बिहार में स्कूल भी नहीं आए और ऐप से हाजिरी भी लग गई, महिला टीचर ने कर दिया ‘टेक्निकल खेला’! – bihar teacher e shiksha app attendance app know how made attendance without going school

Byadmin

Sep 24, 2024


मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिले में ई-शिक्षा कोष ऐप में ही हेराफेरी का मामला सामने आया है। एक शिक्षिका और प्रधानाध्यापक पर बिना स्कूल आए ऐप के जरिए उपस्थिति दर्ज कराने का आरोप है। शिक्षा विभाग ने जांच के बाद दोनों को सस्पेंड कर दिया है। पूर्वी चंपारण जिले के कोटवा प्रखंड के जसौली पट्टी मठ माधो प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका मित्रविन्दा कुमारी और प्रधानाध्यापक निरंजन कुमार सिंह पर यह आरोप है। शिक्षा विभाग को शिकायत मिली थी कि शिक्षक बिना स्कूल आए ही ई-शिक्षा कोष ऐप पर अपनी हाजिरी लगा रहे हैं।

अरे! बिना स्कूल आए ही बना ली अटेंडेंस

जांच में पता चला कि शिक्षिका मित्रविन्दा कुमारी ने ऐप में छेड़छाड़ कर अपनी हाजिरी दर्ज की थी। उन्होंने कई दिनों तक स्कूल नहीं आने के बावजूद ऐप पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस काम में प्रधानाध्यापक निरंजन कुमार सिंह ने भी उनकी मदद की।

ऐसे हुआ खेल का खुलासा

14 सितंबर, 2024 को मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर जांच कराई गई। जांच में पाया गया कि अगस्त के महीने में टीचर मित्रविन्दा कुमारी शिक्षिका ने शिक्षा एप से छेड़छाड़ कर गलत तरीके से अटेंडेंस बना ली। यही नहीं ये कई दिन तो स्कूल आईं भी नहीं और उन दिनों की अटेंडेंस भी आरोपी टीचर ने बना ली।

अटेंडेंस एप से टीचर ने की छेड़छाड़

जांच रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ऑनलाइन अटेंडेंस कराने में स्कूल के प्रधान टीचर निरंजन सिंह की भी संलिप्तता और भूमिका है। शिक्षा विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। दोनों आरोपियों पर शिक्षक आचरण के प्रतिकूल कार्य करने, स्वेच्छाचारिता, अनुशासनहीनता बरतने और विभाग के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है।

DPO ने दिए कार्रवाई के आदेश

एक स्थानीय अखबार के अनुसार पूर्वी चंपारण के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ने ग्राम पंचायत शिक्षक नियोजन समिति जसौली पट्टी प्रखंड कोटवा के पंचायत सचिव को पत्र लिखकर दोनों को निलंबित करने का आदेश दिया है। लेकिन इस मामले के सामने आने के बाद स्थानीय लोग भी भौंचक्के हैं।

By admin