• Mon. Sep 30th, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Japan New Pm Shigeru Ishiba Announce National Election On 27 October Updates – Amar Ujala Hindi News Live

Byadmin

Sep 30, 2024


japan new pm Shigeru Ishiba announce national election on 27 october updates

जापान के होने वाले प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा
– फोटो : एएनआई

विस्तार


जापान के होने वाले प्रधानमंत्री शिगेरु इशिबा ने 27 अक्तूबर को देश में आम चुनाव कराने का एलान किया है। इशिबा ने कहा कि वह जैसे ही वह प्रधानमंत्री पद संभालेंगे तो उसके बाद 27 अक्तूबर को आम चुनाव कराने का एलान कर देंगे। शिगेरु इशिबा ने हाल ही में जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है। जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही देश का प्रधानमंत्री बनता है। शिगेरु इशिबा मंगलवार को मौजूदा पीएम फुमियो किशिदा की जगह जापान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। 

Trending Videos

विवादों के चलते सत्ताधारी एलडीपी की लोकप्रियता में आई गिरावट

शिगेरु इशिबा 1 अक्टूबर को संसद सत्र की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री पद संभालेंगे। LDP पार्टी के पास संसद के दोनों सदनों में बहुमत है। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष चुने गए इशिबा का बतौर प्रधानमंत्री कार्यकाल जुलाई 2025 तक था और उसके बाद देश में आम चुनाव होने थे, लेकिन अब शिगेरु इशिबा ने साफ कर दिया है कि वह प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद ही चुनाव का एलान कर देंगे। जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी की लोकप्रियता में हाल के समय में गिरावट दर्ज की गई है। पार्टी का नाम कई विवादों से जुड़ चुका है। विवाद के चलते ही मौजूदा पीएम फुमियो किशिदा को पद से इस्तीफा देना पड़ा है।

ऐसे में नए प्रधानमंत्री इशिबा अपनी मौजूदा लोकप्रियता को लुभाने और पार्टी को एकजुट करने के उद्देश्य से जल्द चुनाव कराने के पक्ष में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इशिबा 9 अक्तूबर को संसद भंग कर सकते हैं और उसके बाद प्रचार के लिए सिर्फ 12 दिनों का समय मिलेगा। उच्च सदन का कार्यकाल तय समयसीमा यानी जुलाई 2025 तक जारी रहेगा। 

अभी क्या है जापान की संसद की स्थिति

जापान के आम चुनाव में सत्ताधारी एलडीपी का मुकाबला कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान से होगा। साथ ही कंजर्वेटिव जापान इनोवेशन पार्टी भी मुख्य प्रतिद्वंदी है। संसद की 465 सीटों में से एलडीपी सांसदों की संख्या 258 है और यह पार्टी साल 2012 से सत्ता पर काबिज है। कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों की संख्या 99 है। वहीं कंजर्वेटिव जापान पार्टी के सांसदों की संख्या 45 है। अभी भी पलड़ा एलडीपी का ही भारी है, यही वजह है कि इशिबा ने पीएम पद संभालते ही चुनाव कराने का फैसला किया है।  

By admin