• Mon. Sep 23rd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

Muslim Version Of The Vatican City,शराब की इजाजत, महिलाएं कुछ भी पहनें… अल्बानिया का वेट‍िकन सिटी की तर्ज संप्रभु मुस्लिम देश बनाने का ऐलान – albania wants to create a muslim version of the vatican city pm edi rama will announce plans

Byadmin

Sep 23, 2024


तिराना: दक्षिण पूर्वी यूरोप के बाल्कन प्रायद्वीप पर बसे अल्बानिया ने देश के अंदर ही मुस्लिमों के लिए वेटिकन सिटी की तर्ज पर एक देश बनाने का फैसला लिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अल्बानिया के प्रधानमंत्री एडी रामा अपनी राजधानी तिराना के भीतर ही एक संप्रभु माइक्रोस्टेट की योजना तैयार कर रहे हैं। ये बेक्टाशी ऑर्डर की प्रथाओं का पालन करेगा, ये प्रथा तुर्की में 13 वीं शताब्दी में एक शिया सूफी ने स्थापित की थीं। अगर एडी की योजना के अनुसार ये हुआ तो ‘बेक्टाशी ऑर्डर का संप्रभु स्टेट’ दुनिया का सबसे छोटा देश बन जाएगा, जो वेटिकन सिटी के आकार का केवल एक चौथाई होगा।ये नया देश करीब 10 हेक्टेयर भूमि पर होगा और इसका अपना प्रशासन, पासपोर्ट और बॉर्डर होंगे। इस नए देश में शराब पीने की अनुमति होगी और महिलाएं कुछ भी पहनने के लिए आजाद होंगी। लोगों की जीवनशैली पर स्टेट कोई नियम लागू नहीं करेगा, ये बेक्टाशी ऑर्डर की सहिष्णु प्रथाओं को दर्शाता है। एडी ने कहा कि नए देश का उद्देश्य इस्लाम के सहिष्णु संस्करण को बढ़ावा देना है जिस पर अल्बानिया को गर्व है। उन्होंने कहा कि धार्मिक सहिष्णुता एक खजाने की तरह है।

अल्बानिया में लंबे समय से रही है बेक्टाशी परंपरा

इस्लामा की बेक्टाशी प्रथा का इतिहास 13वीं सदी के ओटोमन साम्राज्य से मिलता है। एक सदी पहले तुर्की गणराज्य के संस्थापक पिता मुस्तफा कमाल अतातुर्क ने इन मान्यताओ को बैन कर दिया था। प्रतिबंधित किए जाने के बाद बेक्टाशी ऑर्डर का मुख्यालय तिराना में आ गया। अल्बानिया में बेक्टाशी ऑर्डर की एक लंबी रहस्यवादी परंपरा है। ये प्रथा पारंपरिक इस्लाम की मूल बातों का पालन करने के लिए किसी को मजबूर नहीं करती है।

बेक्टाशी पंरपरा उन पुरुषों को समर्पित रही हैं, जिन्हें दरवेश के नाम से जाना जाता है। दरवेश बाबा मोंडी इस संप्रदाय के वर्तमान आध्यात्मिक नेता हैं। बाबा मोंडी बेक्टाशी के नेता बनने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि नए देश में फैसले प्यार और दयालुत से लिए जाएंगे। फिलहाल विशेषज्ञों की एक टीम अल्बानिया के अंदर नए संप्रभु स्टेट की स्थिति को परिभाषित करने वाले कानून पर काम कर रही है। बाबा मोंडी ने उम्मीद जताई है कि अमेरिका और पश्चिमी देश उनके देश की संप्रभुता को मान्यता देंगे।

अल्बानिया के पीएम एडी ने इस्लामिक सूफी रहस्यवादी संप्रदाय बेक्टाशी के लिए ‘वेटिकन-शैली’ के नए देश के प्रस्ताव पर संकेत दिया कि योजनाओं की घोषणा जल्द की जाएगी, हालांकि इनके कार्यान्वयन में समय लग सकता है। एडी ने स्वीकार किया कि कुछ करीबी सहयोगियों को ही योजना के बारे में बताया गया था। अल्बानिया की नवीनतम जनगणना के आंकड़ों से पता चला है कि देश के 24 लाख लोगों में से 1.15,000 लोग बेक्टाशी में मानते हैं।

By admin