• Sun. Sep 22nd, 2024

24×7 Live News

Apdin News

PM Modi US Visit Live: डेलावेयर में बाइडन के घर पहुंचे पीएम मोदी, द्विपक्षीय बैठक जारी

Byadmin

Sep 22, 2024


PM Modi US Visit Live पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंच चुके हैं। यहां पर उनके और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक भी शुरू हो गई है। बैठक ग्रीनविले के डेलावेयर में जो बाइडन के आवास पर हो रही है। इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी का विमान फिलाडेल्फिया में उतरा जहां उनका भव्य स्वागत किया गया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है। मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के पहले दिन दोनों नेता बाइडन के गृह नगर विलमिंगटन (डेलावेयर) में मिले। बाइडन ने अपने घर पर पीएम मोदी की अगवानी की। दोनों नेता गले मिले और बाइडन हाथ पकड़कर मोदी को अपने घर ले गए।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। पीएम मोदी विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनिजी और जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन तथा गाजा में संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों का पता लगाने के लिए नई पहल शुरू होने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे पीएम

क्वाड में अमेरिका के अलावा भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अपनी यात्रा के दौरान मोदी न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को भी संबोधित करेंगे। इससे पहले फिलाडेल्फिया हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में अनिवासी भारतीयों ने मोदी का स्वागत किया। पारंपरिक परिधान पहने लोगों ने पीएम के पहुंचने पर मोदी-मोदी के नारे लगाए। इस दौरान कई लोगों ने भारतीय तिरंगा थाम रखा था।

प्रधानमंत्री ने कुछ लोगों को ऑटोग्राफ दिए और कुछ अन्य से हाथ मिलाया। पीएम ने एक्स पर लिखा, ‘भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनसे बातचीत करना हमेशा खुशी देता है।’

इन कार्यक्रमों में भी होंगे शामिल

रविवार को मोदी भारतीय समय के अनुसार रात करीब 9.30 न्यूयार्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में लांग आइलैंड में भारतीय प्रवासी समुदाय के एक कार्यक्रम में शामिल होना तथा आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेना शामिल है।

अमेरिका यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने वाले समान विचारधारा वाले एक प्रमुख मंच के रूप में उभरा है। मैं क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री एंथनी अलबनिजी और फुमियो किशिदा के साथ बैठक करने के लिए उत्सुक हूं।

मोदी ने यह भी कहा कि मैं भारतीय प्रवासी समुदाय और प्रमुख अमेरिकी कारोबारियों के साथ बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं, जो प्रमुख साझेदार हैं तथा दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच विशिष्ट साझेदारी को जीवंतता प्रदान करते हैं।



By admin